Wednesday, October 15, 2014

मानवता के 'कैलाश' और बाल अधिकारों के 'सत्यार्थी' का संघर्ष  

डॉ.चन्द्रकुमार जैन 

शांति का नोबेल पुरस्कार हासिल करने वाले कैलाश सत्यार्थी मध्य प्रदेश के विदिशा में बचपन के दिनों में लाइब्रेरी से किताबें लाते थे और लैंप पोस्ट के नीचे बैठकर पढ़ते थे। उनका बचपन जन्म स्थान विदिशा की तंग गलियों में बीता। उन्होंने प्राइमरी से लेकर इंजीनियरिंग तक की शिक्षा यहीं से हासिल की। उनके पिता हेड कांस्टेबल थे। नोबल पुरस्कार की घोषणा होने के बाद अमूमन शांत रहने वाली किले अंदर स्थित उसी तंग गली में चहल-कदमी बढ़ गई। लोगों की खुशी का वहां पारावार नहीं, इसी घर पर भीख मांगने आने वाले बच्चों को कैलाश खाना खिलाते थे। उन्हें लिखने-पढ़ने के लिए कॉपी किताबें दिया करते थे। स्नेह,सहयोग,करुणा और संघर्ष जैसे गुण तो जैसे उनके परिवार का परिचय ही बन गए थे। 

स्वामी विवेकानंद ने कहा है - संभव की सीमा जानने का केवल एक तरीका है, असंभव से भी आगे निकल जाना। इसीलिए यह भी सच है कि जीवन की सबसे बड़ी खुशी उस काम को करने में है जिसे लोग समझते हैं कि आप नहीं कर सकते। कैलाश सत्यार्थी ने जब बच्चो के हक़ के लिए काम करना और लड़ना शुरू किया तो ज़ाहिर है हर नई पहल की तरह उनकी कोशिशो को भी शक की निगाहों से देखा गया। वे जूझते रहे और लोग उनके साथ आते गए।  दूसरी तरफ लोग ऐसे भी मिले जो उनके कार्यों को सरकार विरोधी करार देने से भी बाज़ नहीं आये।  फिर क्या,उन पर हमले हुए. उनके साथ दुर्व्यवहार भी होता रहा। लेकिन, तमाम सवालों के ज़वाब एकबारगी देने के बदले जो राह चुनी थी उस पर चलते जाने के अडिग संकल्प के साथ कैलाश जी ने दमन के विरुद्ध धीरज का  दामन थाम और जैसे दुनिया वालों से कह दिया कि -

अभी न पूछो हमसे मंज़िल कहाँ है 
अभी तो हमने चलने का इरादा किया है 
न हारे हैं, न हारेंगे कभी हम 
खुद से ही हमने ये वादा किया है।  

दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी तरह की दासता की जंजीरों में जकड़े हुए बचपन को आज़ाद करने के लिए दुनिया की सभी आवाज़ों, दिमागों और आत्माओं को लयबद्ध करने की अंतहीन और असरदार गुहार लगाते आ रहे कैलाश सत्यार्थी वास्तव में बच्चों की दुनिया के निराले और बिरले सत्य-शोधक हैं।   सर्वविदित है कि बाल अधिकारों के लिए काम करने और उनकी शिक्षा के दिशा में किए गए प्रयासों के लिए मलाला यूसुफजई के साथ संयुक्त रूप से 2014 का नोबेल शांति पुरस्कार जीतने वाले कैलाश सत्यार्थी 1990 से ही बच्चों के अधिकारों के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

बच्चों के हक़ के संघर्ष की जीत 
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गौरतलब है कि इस सम्मान पर कैलाश सत्यार्थी ने कहा कि वह नोबेल शांति अवॉर्ड मिलने से बहुत खुश हैं। यह पुरस्कार बच्चों के अधिकारों के लिए हमारे संघर्ष की जीत है। सत्यार्थी ने कहा कि वह नोबेल समिति के शुक्रगुजार हैं कि उसने आज के आधुनिक युग में भी दुर्दशा के शिकार लाखों बच्चों की दर्द को पहचाना है। सत्यार्थी ने कहा कि वह मलाला यूसुफजई को व्यक्तिगत तौर पर जानते हैं। वह मलाला को अपने साथ काम करने के लिए आमंत्रित करेंगे। वहीं,कैलाश सत्यार्थी की पत्नी सुमेधा सत्यार्थी ने कहा कि इस सम्मान के बाद मैं यही कहूंगी कि बाल मजदूरी मानवता पर कलंक है। उम्मीद है पूरी दुनिया इस कलंक को मिटाने के लिए कदम बढ़ाएगी। सुमेधा ने कहा कि यह हमारा दुर्भाग्य है कि अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिलने के बाद ही देश में गंभीरता से लिया जाता है। हम भी उम्मीद करते हैं कि इस सम्मान के बाद सरकार बाल दासता से मुक्ति के लिए सार्थक कदम उठाएगी। 

क़ाबिलेगौर है कि मदर टेरेसा (1979) के बाद कैलाश सत्यार्थी सिर्फ दूसरे भारतीय हैं जिन्हें नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया है। वैसे वह नोबल पुरस्कार पाने वाले सातवें भारतीय हैं। उनके सार्थक प्रयत्नों के प्रभाव का प्रत्यक्ष गवाह बाल मित्र ग्राम वह मॉडल गांव है जो बाल शोषण से पूरी तरह मुक्त है और यहां बाल अधिकार को तरजीह दी जाती है. 2001 में इस मॉडल को अपनाने के बाद से देश के 11 राज्यों के 356 गांवों को अब तक चाइल्ड फ्रेंडली विलेज घोषित किया जा चुका है। 

बचपन की वह यादगार घटना 
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मानवीय सरोकारों के सुधी चिंतक हिमांशु शेखर बड़े प्रेरक अंदाज़ में बताते हैं कि मध्यप्रदेश के विदिशा में एक मध्यमवर्गीय परिवार का पांच वर्षीय एक बच्चा पहली बार स्कूल जाता है। उस विद्यालय के बाहर वह लड़का अपने एक हमउम्र को जूता पालिश करते देखता है। वह गौर करता है कि जूता पालिश करने वाला बच्चा स्कूल जाने वाले बच्चों के जूतों को निहार रहा है। पहली बार स्कूल जा रहे बच्चे को यह बात अखर जाती है कि सारे बच्चे स्कूल जा रहे हैं लेकिन वह क्यों नहीं जा रहा है। वह इसकी शिकायत अपने शिक्षक से करता है और उचित जवाब नहीं मिलने पर स्कूल के हेडमास्टर से भी इसकी नालिश कर देता है। वहां उसे जवाब मिलता है कि इस जग में ऐसा होता है। अगले दिन वह लड़का जूता पालिश करने वाले बच्चे के पिता के पास जाकर पूछ बैठता है कि वे अपने बच्चे को स्कूल क्यों नहीं भेज रहे हैं? वह अभागा पिता इस नन्हें बालक को देखता रह जाता है और जो जवाब देता है, वह किसी भी सभ्य समाज को पानी-पानी कर देने के लिए काफी है। वह कहता है, ‘बाबू जी, स्कूल में न तो मैं पढ़ने गया और न ही मेरे पूर्वज गए इसलिए यह भी नहीं जा रहा है। हम तो मजूरी और दूसरों की सेवा करने के लिए ही पैदा हुए हैं।’ इस जवाब से हैरान-परेशान वह मासूम चाहते हुए भी उस अभागे बच्चे के लिए कुछ नहीं कर पाता है, लेकिन वह घटना उसके मन के किसी कोने में पड़ी रहती है। वही बच्चा जब जवान होता है तो एक वक्त ऐसा आता है कि वह लेक्चररशिप छोड़कर मासूमों को उनकी मासूमियत लौटाने की मुहिम में लग जाता है। वही मुहिम कुछ ही वर्षों में ‘बचपन बचाओ आंदोलन’ का रूप धारण कर लेती है और वह बच्चा देश के हजारों बच्चों की जीवन रेखा बन जाता है। 

बाल श्रम,दान और कल्याण 
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कैलाश ने बाल श्रम को मानवाधिकार के मुद्दे के साथ ही दान और कल्याण के साथ जोड़ा। उन्होंने तर्क दिया कि यह गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा, जनसंख्या वृद्धि और अन्य सामाजिक समस्याओं को बढ़ावा देती है। कैलाश की बात को बाद में कई अध्ययनों ने भी सही साबित किया। न्होंने बाल श्रम के खिलाफ अपने आंदोलन को 'सबके लिए शिक्षा' से भी जोड़ा और इसके लिए यूनेस्को द्वारा चलाए गए कार्यक्रम से भी जुड़े। ग्लोबल पार्टनरशिप फॉर एजुकेशन के बोर्ड में भी शामिल रहे। उन्हें बाल श्रम के खिलाफ और बच्चों की शिक्षा के लिए देश और विदेश में बनाए गए कानूनों, संधियों और संविधान संशोधन कराने में अहम भूमिका निभाने का श्रेय दिया जाता है। 

कैलाश के नेतृत्व में 108 देशों के चौदह हजार संगठनों के सहयोग से बाल मजदूरी विरोधी विश्व यात्रा आयोजित हुई। इसमें लाखों लोगों ने शिरकत की। इसके प्र्रभाव के बारे में सत्यार्थी कहते हैं -आंदोलन का लाभ यह हुआ कि सार्क के सदस्य देशों ने जल्द ही बाल मजदूरी पर एक कार्यदल बनाने की घोषणा की है। दरअसल उन पर गर्व करने से भी ज्यादा जरूरी है कि उनके जैसी हिम्मत और जीवट के साथ ऐसे महान कार्यों को आगे बढ़ाया जाए। हम सोचें कि हम नहीं तो फिर कौन और अभी नहीं तो फिर कब ?

आज़ाद हुए 80  हजार बच्चे 
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लेकिन यह इतना आसान भी नहीं रहा। सत्यार्थी को अपमान झेलने पड़े, उन पर हमले हुए और राष्ट्रहित के विरोध में काम करने का आरोप लगा। उनके संगठन ने अब तक 80 हजार बच्चों को आजाद कराया है। बाल मजदूरी की पूर्ण समाप्ति के लिए बचपन बचाओ आंदोलन ने बाल मित्र ग्राम की परिकल्पना की है। इसके तहत किसी ऐसे गांव का चयन किया जाता है जहां बाल मजदूरी का चलन हो। गांव से धीरे-धीरे बाल मजदूरी समाप्त की जाती है और बच्चों का स्कूल में नाम लिखवाया जाता है। लेकिन भारत के बच्चों के जीवन में उजाला लाने का सपना पूरा होने के करीब भी नहीं पहुंच रहा।

आज भी बच्चे काम पर जाते हैं। फुटपाथ पर सो जाते हैं। देश में हर आठ मिनट में एक बच्चा गुम होता है और उनमें से आधे फिर कभी नहीं मिलते। वे तरह-तरह  के शोषण के शिकार होते हैं। घरों-दुकानों में, होटलों मे काम करते हैं, सड़कों पर भीख मांगते हैं। पटाखा बनाने के जानलेवा काम में उनकी मौजूदगी जल्द ही दिवाली की कानफाड़ू चहल-पहल के रूप में दिखाई देने लगी है। ज़रा सोचिये तो सही,यह सिर्फ कैलाश सत्यार्थी की नहीं, सरकार और समाज की भी जिम्मेदारी है कि वे अपने बच्चों के दुख से नजर न फेरें और उनकी बेरंग जिंदगी में थोड़ी रोशनी लाने की कोशिश करें। उन्हें पानी या दूध की थाल में चाँद का प्रतिबिम्ब दिखाने से बेहतर है कि हम उन्हें नन्हे हाथो से आसमान के चाँद को छूने के काबिल बनाएँ। बच्चों का आज बचेगा तभी तो देश का कल रहेगा। 
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हिन्दी विभाग, 
शासकीय दिग्विजय पीजी कालेज,
राजनांदगांव, मो.9301054300 

Tuesday, October 14, 2014

बच्चों के दिलों ने जब खिलकर कहा - 'मुमकिन है'
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मुख्यमंत्री बाल ह्रदय सुरक्षा में 
छत्तीसगढ़ी संवेदना की धड़कनें 
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डॉ.चन्द्रकुमार जैन 

बच्चों के दिलों की धड़कनों को सुनने के लिए लगता है कि सचमुच बच्चों जैसा कोमल दिल चाहिए। एक मासूम-सी चाहत जहाँ अनजाने में ही आने वाले कल को कुछ कर दिखाने का वचन दे रही हो उस चाहत को किसी भी सूरत में आहत नही न होने देना वास्तव में एक बड़ी जिम्मेदारी और समझदारी से भरा काम है। शायद यही वज़ह है कि हरेक दिल में छुपा कोई बच्चा बार-बार बेचैन हो कर पुकार उठता है कि मुझे अगर सुनना है तो सयानेपन से नहीं, मुझ जैसी मासूमियत से ही बात बन सकती है। लिहाज़ा, दिल के मामले में भी बच्चों की तकलीफों को दिल से जानने और समझने की सख्त दरकार हमेशा रही है।और  इस लिहाज़ से अगर देखें तो कहना न होगा कि हृदय रोग से पीड़ित बच्चों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना वास्तव में वरदान सिद्ध हुई है। संस्कृति, सम्पदा और संवेदना की कर्मभूमि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह जी की बच्चों में अभिन्न रूचि और ह्रदय रोग से पीड़ित बच्चों की पुकार से उनके गहन सरोकार ने इस महत योजना को मानवता के नाम एक महान सन्देश की शक्ल में ढाल दिया है। 

असर की चंद मिसालें 
- कारवाँ बनता गया 
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दूर क्या जाना,यहीं, अभी कुछ मिसालें पहले देख लीजिये - दुर्ग जिले के ग्राम जेवरा सिरसा निवासी डोमन लाल साहू के अनुसार उनकी ढाई वर्षीय बेटी हेतल जन्म से ही हृदय रोग से पीड़ित थी। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण अपनी बेटी का इलाज कराना संभव नहीं हो पा रहा था। उनका परिवार आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। बेटी के जन्म पश्चात् ही उसके हृदय में छेद होने की जानकारी मिलने पर उनका परिवार बहुत दुखी था। बेटी का इलाज कराने में असमर्थ होने के कारण पूरा परिवार बच्ची की जिंदगी की सलामती के लिए सिर्फ दुआ ही कर सकता था। 

इस दौरान श्री साहू को पता चला कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना संचालित की गई है। योजना में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के एक साल से 15 वर्ष तक उम्र के हृदय रोगी बच्चों का निःशुल्क इलाज और निःशुल्क ऑपरेशन किया जाता है। फिर क्या, भिलाई नगर स्थित अपोलो बीआरएस अस्पताल में उन्होंने अपनी बेटी का स्वास्थ्य परीक्षण कराया। वहां उसका ऑपरेशन हो गया है। ऑपरेशन पूरी तरह कामयाब है। बच्ची के स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है।अपनी बेटी का निःशुल्क इलाज होने से श्री साहू का परिवार काफी खुश है। स्वाभाविक है कि श्री साहू ने इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह जी और अस्पताल प्रबंधन के प्रति आभार व्यक्त किया। 

राज्य शासन से इस योजना के लिए अधिकृत अपोलो बी.एस.आर.अस्पताल भिलाई नगर में मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना के तहत बच्चों की ह्रदय शल्य चिकित्सा का सिलसिला जारी है। अपोलो बीएसआर भिलाई नगर में गुण्डरदेही की खोमिन को बहुत गंभीर स्थिति में लाया गया था, लेकिन इस योजना के तहत उसका सफल आपरेशन किया गया।  जटिल शल्य क्रिया कर उसके दिल का वाल्व बदला गया। 14 दिन अस्पताल में रहकर खोमिन हँसते-मुस्कुराते अपने घर चली गई। राजनांदगांव के एक छोटे से गाँव केसला की दस साल की बालिका रौशनी को भी इस योजना से ज़िंदगी की नई रौशनी मिल चुकी है।अपोलो बीआरएस अस्पताल में ही इलाज करा चुके तेजस्वी पिता श्री खोमलाल साहू निवासी कातलबाही (डोंगरगढ़/राजनांदगांव), पूजा ठाकुर पिता श्री देवसिंग (तरौद/बालोद), अरूण प्रधान पिता श्री परशुराम प्रधान (करतमा/सुरजपुर) ने भी मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया है। यह योजना प्रदेश में विभिन्न मान्यता प्राप्त और अनुबंधित अस्पतालों में 28 जुलाई 2008 से चल रही है। 

बच्चों को मिली नई ज़िंदगी 
- डॉ.ए.पी.सावंत 
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अपोलो बीआरएस अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ और मेडिकल डायरेक्टर डॉ. ए.पी.सावंत ने बताया कि राज्य सरकार ने उनके अस्पताल को इस योजना में शामिल किया है। मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना शासन की बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है। जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का निःशुल्क इलाज होने पर छत्तीसगढ़ में ऐसे हजारों बच्चों को नई जिंदगी मिली है। उन्होंने इस आलेख के लेखक से को बताया कि अपोलो बीआरएस अस्पताल में बच्चों का निःशुल्क ऑपरेशन योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना की शुरूआत की गई थी। प्रदेश के पन्द्रह वर्ष आयु तक के हृदय रोग से पीड़ित बच्चों को सात प्रकार के हृदय रोगों का सरकारी व्यय पर इलाज के साथ उनकी शल्य क्रिया मान्यता प्राप्त चिकित्सालयों मे कराई जाती है। एक वर्ष से कम उम्र के ऐसे पीड़ित  बच्चे जिन्हें तत्काल उपचार आवश्यक है को शासन द्वारा गठित तकनीकी समिति से अनुमोदन प्राप्त किया जाकर प्रदेश एवं देश के मान्यता प्राप्त संस्थानों में चिकित्सकों की अनुशंसा उपरांत उपचार हेतु भेजा जाता है। अपोलो बीएसआर भिलाई के सीएमडी डॉ.एम.के.खंडूजा के मागदर्शन में ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ.दिलीप रत्नानी, कार्डियक सर्जन डॉ.निमिष राय और अन्य विधाओं के चिकित्सकों और कर्मठ स्टाफ सहयोग से मुख्यमंत्री बाल ह्रदय सुरक्षा योजना जैसी मानवीय गतिविधि को सफलता पूर्वक संपादित किया जाता है। सर्जरी के समय तमाम मुफ्त सुविधाओं की अलावा तीन फॉलोअप का क्रम भी बाकायदा चलता है। 

निराशा में नव-प्राण का संचार 
- डॉ. दिलीप रत्नानी 
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लेखक से चर्चा करते हुए ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ.दिलीप रत्नानी ने कहा कि बच्चे ही देश के भविष्य हैं जिनकी सेहत और सुरक्षा पर देश की आन-बान-शान निर्भर है। इसलिए बच्चों के दिल की कठिनाइयों को दिल से सुनना और उसे दूर करने की मुहिम चलाना बेशक बड़ी बात है। मुख्यमंत्री बाल ह्रदय ह्रदय सुरक्षा योजना ने प्रदेश के उन तमाम बच्चों  और उनके अभिभावकों में नई आशा और नए विश्वास का सृजन किया है जो साधन और सामर्थ्य की कमी या दीगर कारणों से प्रदेश के बाहर बड़े अस्पतालों में इलाज करवाने जा नहीं पाते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के ह्रदय रोग को लेकर हताश और निराश हुए लोगों में इस योजना ने नव-प्राण फूके हैं। इसे ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहन मिलना चाहिए। 

महतारी की संतानों को सहारा 
आबाद रहे छत्तीसगढ़ हमारा 
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वही,डॉ.सावंत भी जोर देकर कहते हैं कि मान्य और अधिकृत अस्पतालों की तमाम सुविधाओं और तल्लीन सेवाओं को प्रदेश सरकार की इस अति महत्वपूर्ण योजना को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए अधिक और सतत आर्थिक सम्बल की जरूरत है। उन्होंने योजना को लेकर सीएम डॉ.रमन सिंह की सोच दाद देते हुए कहा बाल ह्रदय सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ महतारी की संतानों की जिंदगी में नई ज्योत, नई किरण का पर्याय बन गई है। परिजनों की तो क्या कहें, सीएम भी जब इन बच्चों को सर्जरी के बाद हँसते-खेलते-मुस्कुराते देखते हैं तो प्रसन्न हो जाते हैं। 

इस योजना के तहत ऑपरेशनों के लिए राज्य शासन द्वारा अपोलो बी एस आर भिलाई, एस्कॉर्ट हार्ट सेन्टर रायपुर, रामकृष्ण केयर रायपुर और अपोलो अस्पताल बिलासपुर को अधिकृत किया गया है।  समय गवाह है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह जी  ने अपने जनदर्शन कार्यक्रम में बच्चों के हृदय से संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए सहायता मांगने वालों की संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना की शुरूआत 2008 में की थी। यह योजना अब हृदय रोग से पीड़ित बच्चों के लिए वरदान और संवेदनशील छत्तीसगढ़ की पहचान बन गई है। आइये हम भी तय करें कि बच्चों की मासूम मुस्कान को परवान चढाने और उनकी उड़ान को गगन की हर ऊंचाई तक ले जाने के ऐसे हर महान अनुष्ठान में हर संभव भागीदारी करेंगे। 
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Monday, October 13, 2014

समीर : साँसों में समा जाते हैं जिनके दिल से लिखे गीत
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राष्ट्रीय किशोर कुमार 
अलंकरण पर विशेष 
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डॉ.चन्द्रकुमार जैन 

खण्डवा में विख्यात गीतकार समीर को मध्यप्रदेश शासन द्वारा स्थापित राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से विभूषित किया गया। महान गायक एवं हरफनमौला कलाकार स्वर्गीय किशोर कुमार के नाम पर स्थापित यह सम्मान प्रत्येक वर्ष बारी-बारी से निर्देशन, अभिनय, पटकथा एवं गीत लेखन के क्षेत्र में प्रदान किया जाता है। उल्लेखनीय है कि गीतकार समीर राष्ट्रीय स्तर पर हिन्दी सेवा सम्मान से भी अलंकृत हो चुके हैं। 

श्री समीर को यह सम्मान गीत लेखन के क्षेत्र में प्रदान किया गया है। इस सम्मान के लिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा गठित चयन समिति की एक बैठक कुछ समय पहले मुम्बई में आयोजित की गयी थी। चयन समिति में विख्यात पटकथाकार सलीम खान, अभिनेता निर्देशक सतीश कौशिक, प्रख्यात पार्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल, गीत लेखक इब्राहिम अश्क तथा फिल्म पत्रकार जयप्रकाश चौकसे शामिल थे। 

गीतकार समीर का जन्म 24 फरवरी 1958 में हुआ। वे हिन्दी सिनेमा जगत के श्रेष्ठ और निरन्तर सृजन सक्रिय गीतकार हैं। अपने समय के प्रतिष्ठित गीतकार अनजान के बेटे समीर तीन दशक से लगातार फिल्मों में एक गीतकार के रूप में अपनी सम्मानजनक उपस्थिति के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने माधुर्य भरे गीत लिखे हैं और वे गीत लोकप्रिय तथा यादगार रहे हैं। दिल, आशिकी, दीवाना, हम हैं राही प्यार के, कुछ कुछ होता है, बेटा, साजन, राजा हिन्दुस्तानी, फिजा, धड़कन, कभी खुशी कभी गम, देवदास, तेरे नाम, धूम, साँवरिया, राओड़ी राठौड़, दबंग-2 आदि अनेक ऐसी फिल्म हैं जिनमें समीर के लिखे गीत सुनने वालों की जुबां पर लम्बे समय बने रहे हैं। उन्हें अनेक वर्ष निरन्तर फिल्म फेयर पुरस्कार मिले हैं, आइफा, स्क्रीन अवार्ड प्राप्त हुए हैं। उत्तरप्रदेश सरकार का यश भारती सम्मान भी प्राप्त हुआ है। 
 
गीतकार समीर ने 635 फिल्मों में पाँच हजार से अधिक गीत रचे हैं। अनेक लोकप्रिय फिल्मों में समाहित उनके गीतों को देश-दुनिया में बहुत गाया-गुनगुनाया गया। वे अनु मलिक और नदीम-श्रवण से लेकर आनंद-मिलिंद, हिमेश रेशमिया और दिलीप सेन,समीर सेन तक कई संगीतकारों के चहेते गीतकार रहे हैं।  

बैंक अधिकारी के रुप में अपने कैरियर की शुरूआत करने के बाद बालीवुड में अपने गीतों से श्रोताओं को मंत्र मुग्ध करने वाले गीतकार समीर लगभग चार दशक से सिनेप्रेमियों के दिलों पर राज कर रहे है। उन्होंने हिन्दी के अलावा भोजपुरी, मराठी फिल्मों के लिये भी गीत लिखे है। काफी मेहनत करने के बाद 1983 में उन्हें बतौर गीतकार बेखबर फिल्म के लिये गीत लिखने का मौका मिला। इस बीच समीर को इंसाफ कौन करेगा, जवाब हम देगे, दो कैदी, रखवाला, महासंग्राम,बाप नंबरी बेटा दस नंबरी जैसी कई बड़े बजट की फिल्मों में काम करने का अवसर मिला लेकिन इन फिल्मों की असफलता के कारण वह फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में नाकामयाब रहे।

लगभग दस वर्ष तक मुंबई में संघर्ष करने के बाद समीर गीतकार के रूप में अपनी पहचान बनाने में सफल हो गये।वर्ष 1990 में ही उन्हें महेश भट्ट की फिल्म आशिकी में भी गीत लिखने का अवसर मिला। फिल्म आशिकी में सांसों की जरूरत है जैसे, मैं दुनिया भूला दूंगा और नजर के सामने जिगर के पास  गीतों की सफलता के बाद समीर को कई अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गये।जिनमें बेटा, बोल राधा बोल, साथी, और फूल और कांटे जैसी बडे बजट की फिल्में शामिल थी। इन फिल्मों की सफलता के बाद उन्होंने सफलता की नयी बुलंदियों को छुआ और एक से बढकर एक गीत लिखकर श्रोताओं को मंत्रमुंग्ध कर दिया। 

वर्ष 1997 में अपने पिता अंजान की मौत और अपने मार्गदर्शक गुलशन कुमार की हत्या के बाद समीर को गहरा सदमा पहुंचा। इस हत्याकांड में संगीतकार नदीम का नाम आने पर उन्होंने कुछ समय तक फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया और वापस बनारस चले गये थे। बहरहाल समीर अपने गीतों की तरह उनके चाहने वालों की साँसों की ज़रुरत बने हुए हैं। 
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राजनांदगांव। मो.9301054300 

Wednesday, October 8, 2014

पद्मभूषण प्रो.थॉमस को अमेरिका का नेशनल मेडल ऑफ साइंस 

भारतीय मूल की 
वैज्ञानिक
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 चेतना 
हुई गौरवान्वित 
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डॉ.चन्द्रकुमार जैन 

एक बार फिर एक भारतीय मूल की विशिष्ट प्रतिभा ने भारत का नाम रौशन कर दिखाया है। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग के प्राध्यापक भारतवंशी थॉमस कैलथ उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चालू सप्ताह के दौरान अमेरिका के नेशनल मेडल आफ साइंस अवार्ड दिए जाने की घोषणा की है। 

पुणे में शिक्षा ग्रहण करने वाले कैलथ को भारत के नागरिक सम्मान पद्म भूषण से भी नवाजा जा चुका है। उन्होंने पुणे के कॉलेज आफ इंजीनियरिंग से बीई (दूरसंचार) किया है। इसके बाद उन्होंने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्युट आफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एसएम और एससीडी की डिग्री ली।

गौरतलब है कि मैसाचुसेट्स से डिग्री लेने के बाद उन्होंने कैलिफोर्निया के जेट प्रोपल्सन लैब्स में काम किया और इसके बाद 1963 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में सहायक प्राध्यापक नियुक्त किए गए। 1969 में उनकी पदोन्नति करते हुए उन्हें प्राध्यापक बना दिया गया। वहआईईईई के फेलो हैं और उन्हें 2007 में आईईईई मेडल आफ ऑनर से सम्मानित किया गया। इनके अलावा आधा दर्जन राष्ट्रीय पुरस्कार उन्हें पहले ही मिल चुके हैं। 

राष्ट्रपति ओबामा ने किया ऐलान 
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राष्ट्रपति ओबामा ने नेशनल मेडल आफ टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन की भी घोषणा की। साल के अंत में व्हाइट हाउस में विशेष कार्यक्रम के दौरान नामित किए गए लोगों को यह मेडल दिए जाएंगे। व्हाइट हाउस के अनुसार, ओबामा ने कहा - हमारे विद्वानों और आविष्कारकों ने विश्व को समझने की क्षमता को बढ़ाया है, उनके क्षेत्रों में अमूल्य योगदान दिया है,कई जिंदगियों के सुधार में मदद की है। हमारा देश उनकी उपलब्धियों और खोज, जांच और आविष्कार में तल्लीन देशभर के सभी वैज्ञानिकों व तकनीशियनों से धनी है।

ज्ञातव्य है कि एमआईटी से इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पीएचडी की डिग्री पाने वाले कैथल भारत में जन्मे पहले भारतीय हैं। हिताची अमेरिकन प्रोफेसर ऑफ इंजीनियरिंग कैलथ 1963 में इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के संकाय में शामिल हुए लेकिन वह अपने अनुसंधान और लेखनी को लेकर सतत सक्रिय रहे।

कोशिश की ईमानदारी का नतीजा 
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दरअसल अमेरिका में,अपने स्वयं के प्रयासों के माध्यम से अपनी क्षमता को प्राप्त करना एक आदत की तरह शुमार है। वहां जैसे आत्मनिर्भरता जीवन का मुख्य उद्देश्य है। एक स्वतंत्र लगातार पूछताछ की जिस मानसिकता की आवश्यकता है और लगातार पारंपरिक ज्ञान को चुनौती देने का जो ज़ज़्बा है वही वहाँ की प्रतिभाओं को अन्वेषण के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। यह अक्सर ज्ञान का नया आयाम खोजने के लिए अपने दायरे से बाहर निकालकर सोचने की प्रवृत्ति है जो कभी हार मानना नहीं जानती। 

वैज्ञानिक अनुसंधान का युद्ध अचानक नहीं जीता  है। पहले कई लड़ाइयों की आवश्यकता है। फिर चाहिए धीरज। विज्ञान एक दिन में बनने वाली कहानी नहीं है। पश्चिम में, यह मानसिक विभूति आबाद है कि वहां के अनुसन्धाता विफलता से डरने के स्थान पर उसका जश्न मनाते हैं कि अब जीतने के लिए मील के पत्थर पर लिखी कोई नई इबारत तो लिखी हुई मिली। असफलता पर निराश होकर चुप बैठ जाना कोई समाधान नहीं हो सकता। 

लीनियर सिस्टम्स के धुरंधर 
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भारतीय मूल के छठवें व्यक्ति हैं, जिन्होंने ऊपर कही गई बातों को सिद्ध कर दिखाया है। वे अब 79 वर्ष के हैं। कैलथ स्टैनफोर्ड में 1963 में एसोसिएट प्रोफ़ेसर और 1968 में प्रोफ़ेसर बने। वर्तमान में वे वहीं प्रोफ़ेसर इमेरिटस हैं। उनके शिक्षण और शोध के प्रमुख विषयों में सूचना सिद्धांत, संचार, रैखिक प्रणालियाँ , आकलन और नियंत्रण, सिग्नल प्रोसेसिंग, अर्धचालक विनिर्माण, संभाव्यता और आँकड़े, मैट्रिक्स और ऑपरेटर सिद्धांत आदि हैं। शताधिक शोधार्थियों को मार्गदर्शन दिया है। प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में 300 से अधिक शोध पत्र,कई किताबें, मोनोग्राफ सहित वृहत पाठ्य पुस्तक लीनियर सिस्टम्स और लीनियर एस्टीमेशन प्रकाशित। 

चिंतनीय है कि एक राष्ट्र की संस्कृति, विश्वास प्रणाली, मूल्य, दृष्टिकोण आदि की वैज्ञानिक अनुसंधान की गुणवत्ता का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। मार्गदर्शन, नेतृत्व और दिशा के साथ-साथ निरंतर कुछ नया व सार्थक हासिल करने की तीव्र महत्वाकांक्षा के बगैर कोई बड़ी उपलब्धि नहीं मिल सकती। बहरहाल गणित में फील्ड्स मॉडल जीतने वाले भारतीय मूल के युवा मंजुल भार्गव के बाद उम्रदराज़ प्रोफ़ेसर थॉमस का नाम हमारी सरज़मीं की मिट्टी की सुवास बनकर भारत का गौरव वर्धन कर रहा है। 
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हिन्दी विभाग,
शासकीय दिग्विजय पीजी कालेज, 
राजनांदगांव मो.9301054300 

Sunday, April 6, 2014

'मैनेजमेंट' में भविष्य की सम्भावनाएँ 

डॉ.चन्द्रकुमार जैन 


आपने उस छोटी चिड़िया की कहानी तो सुनी ही होगी, जो खुद को बदसूरत मानते-मानते इस कदर आत्मविश्वासहीन हो गयी कि अपनी बोली भी भूल गयी। एक दिन अचानक उसने साफ जल में खुद को देखा, तो महसूस किया कि वह अब छोटी चिड़िया नहीं, बल्कि एक खूबसूरत हंस हो चुकी है। खुद को पहचान कर वह इतनी खुश हुई कि उसके मुँह से उसकी स्वाभाविक बोली निकल पड़ी। और वह सिंह-शावक, जो परिस्थितिवश भेड़ों के बीच पला-बढ़ा और खुद को भेड़ का मेमना ही समझने लगा, उन्हीं की तरह व्यवहार करने लगा ! एक शेर ने जब उसे जबरन पकड़कर नदी के पानी में उसके अपने रूप का दर्शन कराया, तब कहीं जाकर उसके मुँह से मिमियाहट के बजाय दहाड़ निकली। इसलिए,खुद को पहचानिए।  कहीं आप तो अपने को उस चिड़िया की तरह नहीं समझते ? उस सिंह-शावक की तरह अपने असली रूप को भुला तो नहीं बैठे ? अगर हाँ, तो अपने को पहचानने की कोशिश करें। आपके भीतर भी कोई हंस, कोई सिंह छिपा है, जो बाहर आने को बेताब है। इसके लिए आपको अपने जीवन और कार्य के प्रबंधन की कला सीखनी होगी। 

प्रबंधन एक ऐसा शब्द है जिसके अनेक अर्थ हैं। प्रबन्धन का लोकप्रिय अर्थ है -उपलब्ध संसाधनों का दक्षतापूर्वक तथा प्रभावपूर्ण तरीके से उपयोग करते हुए लोगों के कार्यों में समन्वय करना ताकि लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित की जा सके। प्रबन्धन के अन्तर्गत नियोजन,संगठन-निर्माण, स्टाफिंग, नेतृत्व करना या निर्देशन करना तथा संगठन अथवा पहल का नियंत्रण करना आदि शामिल हैं। एक कला,विज्ञान और पेशे के रूप में प्रबंधन का महत्त्व बढ़ता जा रहा है। 

गौर करें तो प्रबंधन आत्म-विकास की सतत प्रक्रिया है। अपने को व्यवस्थित-प्रबंधित किए बिना आदमी दूसरों को व्यवस्थित-प्रबंधित करने में सफल नहीं हो सकता, चाहे वे दूसरे लोग घर के सदस्य हों या दफ्तर या कारोबार के। इस प्रकार आत्म-विकास ही घर-दफ्तर, दोनों की उन्नति का मूल है। इस लिहाज से देखें तो प्रबंधन का ताल्लुक कंपनी-जगत के लोगों से ही नहीं, मनुष्य मात्र से है। वह इंसान को बेहतर इंसान बनाने की कला है,क्योंकि बेहतर इंसान ही बेहतर कर्मचारी, अधिकारी,प्रबंधक या कारोबारी हो सकता है। 

प्रबंध में पारस्परिक रूप से संबंधित वह कार्य सम्मिलित हैं जिन्हें सभी प्रबंधक करते हैं। प्रबंधक अलग-अलग कार्यों पर भिन्न समय लगाते हैं। संगठन के उच्चस्तर पर बैठे प्रबंधक नियोजन एवं संगठन पर नीचे स्तर के प्रबंधकों की तुलना में अधिक समय लगाते हैं।

कार्य-क्षेत्र
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व्यावसायिक प्रबंधकों के लिए मुख्य रूप से पांच कार्य-क्षेत्र होते हैं और छात्र इनमें से किसी क्षेत्र में जाने का प्रयास कर सकता है और उसमें विशेषज्ञता प्राप्त कर सकता है। ये क्षेत्र निम्नलिखित हैं - 1.कार्मिक या मानव संसाधन विकास, 2.वित्त उत्पादन या परिचालन कार्य, 3 विपणन तथा सूचना सेवा, 4.सूचना सेवाएं। 

प्रवेश
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प्रबंधन में किसी करियर में जाने के मूल रूप में दो मार्ग हैं -सम्पूर्ण-कार्यों/विशेषज्ञता क्षेत्रों में से किसी एक में विशेषज्ञ बनना।•किसी संगठन में एक प्रशिक्षणार्थी के रूप में कार्य प्रारंभ करके प्रबंधन में करियर बना सकते हैं, तथापि इसके लिए कुछ विगत योग्यताएं और अनुभव आवश्यक होता है। इसके अतिरिक्त, अधिकांश संगठन योग्यता प्राप्त प्रबंधन स्नातकों को वरीयता देते हैं। इसलिए प्रबंधन व्यवसाय में जाने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण होना अनिवार्य है ।

क्या पढ़ना होगा ?
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प्रबंधन-पाठ्यक्रम निजी तथा राजकीय प्रबंधन संस्थानों द्वारा मुख्य रूप से अधिस्नातक स्नातकोत्तर डिग्री/डिप्लोमा स्तर पर चलाएं जाते हैं। सामान्यतः 10+2 उत्तीर्ण उम्मीदवार अधिस्नातक प्रबंधन डिग्री (जैसे बी.बी.ए.,बी.बी.एस.,बी.एम.एस.) कर सकते हैं। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों (एम.बी.ए., पी.जी.डी.बी.ए.) के लिए किसी भी विषय में स्नातक होना और प्रवेश चयन प्रक्रिया उत्तीर्ण करना एम.बी.ए., पी.जी.डी.एम., प्रबंधकीय अर्थशास्त्र आदि जैसे कार्यक्रमों के लिए पात्र बनाते हैं। विभिन्न संस्थानों में अंकों की निर्धारित प्रतिशतता मामूली रूप में भिन्न हो सकती है, किंतु प्रवेश के लिए कुल न्यूनतम प्रतिशतता सामान्यतः 50% से कम नहीं होती है। स्नातक पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के छात्र भी प्रबंधन पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्नातकोत्तर स्तर पर पाठ्यक्रमों में मुख्य रूप से किसी विशिष्ट क्षेत्र में विशेषज्ञता दिलाई जाती है। कार्यरत व्यवसायियों के लिए एक कार्यपालक एम.बी.ए. पाठ्यक्रम भी चलाया जाता है। कुछ सीमित संस्थाएं अंशकालिक प्रबंधन पाठ्यक्रम भी चलाती हैं ।

चयन
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अधिकांश प्रबंधन विद्यालय एक मानक चयन पद्धति का अनुसरण करते हैं। भारतीय प्रबंधन संस्थान (आई.आई.एम.एस) तथा कुछ प्रबंधन संस्थान प्रत्येक वर्ष दिसंबर में सामान्य प्रवेश परीक्षा (कैट) नामक एक लिखित परीक्षा आयोजित करते हैं। अन्य संस्थाएं प्रबंधन अभिरुचि परीक्षा (एम.ए.टी.) जैसी पृथक प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करती हैं। बड़े समाचार पत्र इनके विज्ञापन प्रकाशित करते हैं। जिसमें आवेदन पद्धति, परीक्षा के स्थान, तारीख एवं समय का उल्लेख होता है। परीक्षा में मौखिक अभिव्यक्ति एवं समस्या समाधान क्षमताओं एवं व्याख्या ज्ञान जांच शामिल होती है ।

कैट या मैट एक ऐसी अनिवार्य पद्धति है जो उम्मीदवार के व्यक्तित्व एवं ज्ञान का विश्लेषण करती है.प्रश्न-पत्रों का कोई निर्धारित ढांचा नहीं है. प्रश्न-पत्र ऑबजेक्टिव प्रकृति के होते हैं। कैट परीक्षा की तैयारी करने में उम्मीदवारों की सहायता के लिए प्रत्येक वर्ष कैट नामक एक पुस्तक प्रकाशित की जाती है। विभिन्न प्रबंधन संस्थाओं द्वारा ली जाने वाली ऐसी प्रवेश परीक्षाओं के लिए स्थानीय प्रशिक्षण विद्यालय भी छात्रों की तैयारी कराते हैं ।

लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवार अपनी पसंद के किसी एक या अधिक संस्थाओं को निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं। सामान्य रूप से उनका चयन सामूहिक विचार-विमर्श (जी.डी.) और उसके बाद एक व्यक्तिगत साक्षात्कार (पी.आई.) में उनके निष्पादन के आधार पर किया जाता है अधिस्नातक पाठ्यक्रमों की अवधि 3 वर्ष होती है। तथापि, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की अवधि 1-2 वर्ष होती है ।

संस्थाएँ 
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एम.बी.ए. डिग्री/डिप्लोमा की भारी मांग होने के कारण देश भर में व्यवसाय विद्यालयों की संख्या बढ़ी है। व्यवसाय प्रबंधन पाठ्यक्रम चलाने वाली कुछ संस्थाएं निम्नलिखित हैं : 

भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद, कलकत्ता, बंगलौर, लखनऊ, इंदौर, तथा कोझीकोड (कालीकट) 
जमनालाल बजाज प्रबंधन अध्ययन विद्यालय, मुम्बई
जे़वियर्स श्रमिक संबंध संस्थान, जमशेदपुर
प्रबंधन अध्ययन संकाय, दिल्ली विश्वविद्यालय
नरसी मोनजी प्रबंधन अध्ययन संस्थान, मुंबई
सिम्बोसिस व्यवसाय प्रबंधन संस्थान, पुणे
व्यवसाय प्रबंधन संस्थान, राष्ट्रीय शिक्षा परिषद, बंगाल, कोलकाता
अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन संस्थान, नई दिल्ली
आई.आई.एफ.टी., नई दिल्ली
एम.डी.आई.,गुड़गांव सहित कई अन्य संस्थाएं भी है। 

सम्भावनाएँ 
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उदारीकरण, निजीकरण तथा सार्व-भौमिकरण होने के साथ ही अधिकाधिक बहुराष्ट्रीय कंपनियां भारत में आ रही हैं और अनेक भारतीय कंपनियां विदेश में संयुक्त उद्यम के लिए जा रही हैं। इससे योग्य प्रबंधकों को संगठनों के चलाने तथा उनके प्रबंधन के लिए करियर के आकर्षक विकल्प खुलते जा रहे हैं। इस क्षेत्र में अत्यधिक कुशल व्यवसायियों की आवश्यकता के साथ-साथ प्रबंधन स्नातकों की व्यापक मांग रही है। ऐसे स्नातकों के लिए निम्नलिखित क्षेत्रों में अनेक संभावनाएं विद्यमान हैं। 

कौशल एवं प्रतिभा
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अधिकांश प्रबंधकों में विशेषज्ञतापूर्ण पृष्ठ-भूमि एवं प्रंबधकीय कौशल दोनों होते हैं। आपको किसी विशेष कार्य जैसे विपणन, परिचालन या विनिर्माण कार्य प्रांरभ करने में विशेषज्ञता प्राप्त करनी होती है। आप किसी भी प्रवेश स्तर के पद से अपने तरीके से काम प्रारंभ करें और सीखने तथा उपलब्धि प्राप्त करने की संभावना प्रदर्शित करें और इस तरह प्रबंध कौशल प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह आप प्रबंधकीय रैंकों पर पदोन्नति ले सकते हैं। एक प्रबंधक बनने के लिए आपको तीन क्षेत्रों में अपनी सक्षमता प्रदर्शित करनी चाहिए। किसी विशिष्ट कार्य की व्यवस्था का ज्ञान एवं समझ।व्यक्तियों की समझ तथा व्यक्तियों के साथ प्रभावी रूप में कार्य करने की क्षमता और विभिन्न अंशों एवं पूर्ण के बीच संबंधों पर सोचने तथा देखने की क्षमता। 

एक प्रबंधक के रूप में आप अपना अधिकांश कार्य व्यक्तियों के साथ और अपना कार्य व्यक्तियों से कराने पर व्यतीत करें। इससे आपके अंतर-वैयक्तिक कौशल के साथ-साथ सफलता के लिए आवश्यक कौशलों का विकास होगा। आप जैसे-जैसे करियर के मार्ग पर आगे बढ़ते जाएंगे वैसे-वैसे आप तकनीकी कौशल पर कम और संकल्पनात्मक कौशल पर निर्भर होते चले जाएंगे।

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दिल से 

एक अच्छा प्रबंधक सबको साथ लेकर चलता है और देखते ही देखते सबसे अलग किरदार बना लेता है। फिर भी वह कभी नहीं भूलता कि उसके कम को आसान बनाने में अनेक लोगों की भागीदारी है। लिहाज़ा,वह हमेशा शुक्रगुज़ार रहता है कि - 

नशेमन पे मेरे एहसान पूरे चमन का है 
कोई तिनका कहीं का और कोई तिनका कहीं का है 

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Sunday, March 16, 2014

अमीर खुसरो की लाज़वाब पहेलियाँ और मुकरियाँ 

डॉ.चन्द्रकुमार जैन 


खडी बोली हिंदी को साहित्य रचना का माध्यम बनाने वाले विश्व विख्यात अमीर खुसरो का मूल नाम अमीर सैफ़ुद्दीन ख़ुसरो था. उनका जन्म 1253 में एटा (उत्तरप्रदेश) में हुआ था. हिंदी, उर्दू, फारसी,ब्रजभाषा में उन्होंने रचनाएँ लिखीं। कविता को अभिव्यक्ति की मूल विधा के रूप में अपनाया। उनका निधन 1325 में हुआ. स्मरणीय है कि तबला हज़ारों साल पुराना वाद्ययंत्र है किन्तु नवीनतम ऐतिहासिक वर्णन में बताया जाता है कि तेरहवीं शताब्दी में भारतीय कवि तथा अमीर ख़ुसरो ने पखावज के दो टुकड़े करके तबले का आविष्कार किया।

आइये, अमीर साहब कि चाँद पहेलियों और मुकरियों का रसास्वादन करें।

रोटी जली क्यों? 
घोड़ा अड़ा क्यों? 
पान सड़ा क्यों ?

उत्तर : फेरा न था

*** 
पंडित प्यासा क्यों? 
गधा उदास क्यों?

उत्तर : लोटा न था

***
एक नारी के हैं दो बालक, दोनों एकहि रंग।
एक फिरे एक ठाढ़ा रहे, फिर भी दोनों संग।

उत्तर : चक्की

***
चार अंगुल का पेड़, सवा मन काफ्ता।
फल लागे अलग अलग, पक जाए इकट्ठा।।

उत्तर : कुम्हार की चाक

*** 
गोरी सुंदर पातली, केहर काले रंग।
ग्यारह देवर छोड़ कर चली जेठ के संग।। 

उत्तर : अरहर की दाल

*** 
ऊपर से एक रंग हो और भीतर चित्तीदार।
सो प्यारी बातें करे फिकर अनोखी नार।।

उत्तर : सुपारी

*** 
एक नार कुएँ में रहे,
वाका नीर खेत में बहे।
जो कोई वाके नीर को चाखे,
फिर जीवन की आस न राखे।।

उत्तर : तलवार

***
स्याम बरन की है एक नारी,
माथे ऊपर लागै प्यारी।
जो मानुस इस अरथ को खोले,
कुत्ते की वह बोली बोले।।

उत्तर : भौं 

***
एक गुनी ने यह गुन कीना,
हरियल पिंजरे में दे दीना।
देखा जादूगर का हाल,
डाले हरा निकाले लाल।

उत्तर : पान

***
 एक थाल मोतियों से भरा,
सबके सर पर औंधा धरा।
चारों ओर वह थाली फिरे,
मोती उससे एक न गिरे।

उत्तर : आसमान

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और ये चुनिंदा कुछ मुकरियाँ - 

1.
खा गया पी गया
दे गया बुत्ता
ऐ सखि साजन?
ना सखि कुत्ता!

2. 
लिपट लिपट के वा के सोई
छाती से छाती लगा के रोई
दांत से दांत बजे तो ताड़ा
ऐ सखि साजन? ना सखि जाड़ा!

3. 
रात समय वह मेरे आवे
भोर भये वह घर उठि जावे
यह अचरज है सबसे न्यारा
ऐ सखि साजन? ना सखि तारा!

4.
नंगे पाँव फिरन नहिं देत
पाँव से मिट्टी लगन नहिं देत
पाँव का चूमा लेत निपूता
ऐ सखि साजन? ना सखि जूता!

5. 
ऊंची अटारी पलंग बिछायो
मैं सोई मेरे सिर पर आयो
खुल गई अंखियां भयी आनंद
ऐ सखि साजन? ना सखि चांद!

6. 
जब माँगू तब जल भरि लावे
मेरे मन की तपन बुझावे
मन का भारी तन का छोटा
ऐ सखि साजन? ना सखि लोटा!

7. 
वो आवै तो शादी होय
उस बिन दूजा और न कोय
मीठे लागें वा के बोल
ऐ सखि साजन? ना सखि ढोल!

8. 
बेर-बेर सोवतहिं जगावे
ना जागूँ तो काटे खावे
व्याकुल हुई मैं हक्की बक्की
ऐ सखि साजन? ना सखि मक्खी!

9. 
अति सुरंग है रंग रंगीले
है गुणवंत बहुत चटकीलो
राम भजन बिन कभी न सोता
ऐ सखि साजन? ना सखि तोता!

10. 
आप हिले और मोहे हिलाए
वा का हिलना मोए मन भाए
हिल हिल के वो हुआ निसंखा
ऐ सखि साजन? ना सखि पंखा!

Tuesday, February 18, 2014

जंगलों से गुज़रती हैं ज़िंदगी की कई राहें 

डॉ.चन्द्रकुमार जैन 


आज वनों के विनाश की चर्चा आम तौर पर पढ़ी-सुनी-देखी जा सकती है।  इसे पर्यावरण के समक्ष एक बड़े संकट के रूप में भी देखा जा रहा है। बढ़ती आबादी व निर्बाध रूप से हो रहे निर्माण कार्यों का कारण धरती से वन खत्म होते जा रहे हैं। वन  धरती की ऐसी प्राकृतिक संपदा है जो धरती पर मनुष्यों व जीव-जंतुओं के जीवन को आसान व रहने योग्य बनाते हैं। जंगल जीव जंतुओं को ही नहीं, जड़ी-बूटियों को भी आश्रय देते हैं। 

जंगल पर्यावरण के लिहाज से ही नहीं, किसी देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी बेहद जरूरी हैं। दुनिया भर में जंगलों को बचाने पर बहुत जोर दिया जा रहा है, मुहिम चलाई जा रही है, पौधरोपण किया जा रहा है। इसके लिए खासतौर से प्रशिक्षित  व्यक्तियों जैसे कि फारेस्टरी स्पेशलिस्ट, फारेस्टरी मैनेजमेंट एक्सपर्ट और फॉरेस्ट ऑफिसर्स की मांग बढ़ती जा रही है। आइये, इस जानदार भविष्य विकल्प पर आज कुछ बेशकीमती जानकारी हासिल करें। 

कार्य क्षेत्र
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फॉरेस्टरी के अंतर्गत जंगलों की सुरक्षा, लकड़ी की जरुरतों को पूरा करने के लिए वृक्षों की खेती, उन्हें आग, बीमारी और अतिक्रमण रोकने से संबंधित कार्यों फारेस्टर को दक्षता प्राप्त होती है। इनके कार्यों में जीव-जंतुओं के बिहेवियर को समझना, पेड़-पौधों की वैज्ञानिक तौर पर जांच करना, कीड़े-मकोड़ों से पौधों की सुरक्षा करना आदि प्रमुखता से शामिल होता है। इसके अलावा जानवरों, पेड़ों व प्रकृति की खूबसूरती को बचाए रखने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। 

शैक्षिक योग्यता
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फारेस्टरी से संबंधित स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा स्तर के कई कोर्स हैं। यहां तक कि आप फारेस्टरी में पीएचडी भी कर सकते हैं। ऐसे व्यक्ति जिन्होंने इंटरमीडिएट स्तर पर फिजिक्स, केमेस्ट्री, और बायोलॉजी की पढ़ाई की है वे बीएससी फारेस्टरी का कोर्स करने के बाद फारेस्ट मैनेजमेंट, कमर्शियल फारेस्टरी, फारेस्ट इकोनामिक्स, वुड साइंस एंड टेक्नोलॉजी, वाइल्ड लाइफ साइंस, वेटेरिनरी साइंस आदि कोर्स कर सकते हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट आफ फारेस्ट मैनेजमेंट, नेहरू नगर भोपाल फारेस्ट मैनेजमेंट का कोर्स कराता है। इसके बाद आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पीएचडी भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं फॉरेस्ट्री में बैचलर डिग्री लेने के बाद आप संघ लोक सेवा आयोग, नई दिल्ली द्वारा आयोजित इंडियन फारेस्ट सर्विस की परीक्षा में भी शामिल हो सकते हैं।

अतिरिक्त योग्यता
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इस प्रोफेशन में करिअर मजबूत बनाने के लिए आपको शारीरिक रूप से भी मजबूत होना जरूरी है, इसके साथ ही आपका प्रकृति प्रेमी होना इस प्रोफेशन में सोने पर सुहागा साबित होगा। अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं, एडवेंचर पसंद करते हैं और चुस्त दुरुस्त हैं तो यह आपके करिअर को और आगे ले जाने में मदद करेगी। आप में धैर्य और वैज्ञानिक चेतना, प्रकृति से लगाव जैसे गुण हैं तो आपको फरेस्टरी के अध्ययन और उससे संबंधित कार्य में आनंद आएगा।

कोर्स और संस्थान
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इस प्रोफेशन में करिअर को बुलंदियों पर पहुंचाने के लिए छात्रों को बीएससी फारेस्टरी या एमएससी फारेस्टरी में प्रवेश लेना होता है। कई संस्थान इसमें प्रवेश के लिए परीक्षा का भी आयोजन करते हैं। 

1.एग्रीकल्चर  कालेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, कोयंबटूर 
2.बिरसा एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय, कांके, रांची 
3.कालेज आफ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी - हिसार 
4.कालेज आफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, लुधियाना 
5. कालेज आफ हार्टीकल्चर एंड फॉरेस्टरी, सोलन, हिमाचल प्रदेश 
6. जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्व विद्यालय, जबलपुर 
    के अलावा कुछ अन्य संस्थान भी हैं.

रोजगार का अम्बार 
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फारेस्टर्स का काम विशेषता के आधार पर ऑफिस, लेबोरेटरी या फील्ड कहीं भी हो सकता है। संबंधित कोर्स करने के बाद आप सरकारी और गैरसरकारी संगठनों के अतिरिक्त प्लांटेशन की फील्ड में कार्यरत कारपोरेट कंपनी में भी जॉब पा सकते हैं। इतना ही नहीं विभिन्न इंडस्ट्री में इंडीस्ट्रियल और एग्रीकल्चरल कंसल्टेंट के रूप में भी नौकरी के अवसर होते हैं। इसके अलावा अनेक शोध संस्थानों, जूलाजिकल पार्कों, आदि में नौकरी की संभावना होती है। इसके अतिरिक्त फारेस्ट और वाइल्ड लाइफ कन्वर्जेशन से संबंधित विशेषज्ञ के तौर पर आप काम कर सकते हैं।

फारेस्टर  - एक सफल फारेसटर का काम जंगल और जंगली जीवों की सुरक्षा करना, लैंड स्केप मैनेजमेंट, जंगल व प्रकृति से संबंधित अध्ययन और रिपोर्ट को तैयार करना होता है। 
डेंड्रोलाजिस्ट -डेंड्रोलाजिस्ट मुख्य रूप से लकड़ी और पेड़ों की साइंटिफिक स्टडी करते हैं। इनके कार्यों में पौधों को बीमारियों से बचाने का जिम्मा होता है। 
एंथोलाजिस्ट-इनका काम एनीमल बिहेवियर का वैज्ञानिक अध्ययन करना होता है। ये चिड़ियाघर, एक्वेरियम और लेबोरेटरी में जानवरों की हेल्दी हैबिट्स डिजाइन करने का काम भी करते हैं। इन्हें जानवरों का सबसे करीबी माना जाता है। 
एंटोमोलाजिस्ट-एंटोमोलाजिस्ट कीड़े मकोड़े से होने वाली बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए अध्ययन करते हैं। यह एक तरीके से पौधों की सुरक्षा का जिम्मा उठाते हैं।
सिल्वीकल्चररिस्ट-इनका काम जंगलों के विस्तार के लिए विभिन्न पौधों को तैयार करना है और उनके विकास की जिम्मेदारी भी इन्हीं पर होती है।
फारेस्ट रेंज ऑफिसर -इनका काम जंगलों, अभ्यारण्य, गार्डेन की सुरक्षा करना होता है। इनका चयन इंडियन फारेस्ट सर्विसेस के तहत होता है। 
जू क्यूरेटर-जू क्यूरेटर चिड़ियाघर में जानवरों की दिनचर्या को जांचता है और उनके कल्याण और प्रशासन के लिए जिम्मेदार होता है। 

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दिल से .... 

अवसर, अक्सर कठिनाइयों के घर 
में रहता है। ज़रा गौर कर दरवाज़ा 
खटखटा कर तो देखिये।

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